वेकोली चंद्रपूर क्षेत्र में HRA घोटाला भाग 2 !

 





WCL वेकोली चंद्रपूर क्षेत्र में HRA घोटाला भाग 2 !

◾खबर प्रकाशित होने के बावजूद क्षेत्रीय महाप्रबंधक एवं मुख्यालय के वरिष्ठ अधिकारी ने नही ली सूद , तो वही कामगार संगठन की चुप्पी 

चंद्रपुर ( राज्य रिपोर्टर ) : वेकोलि चंद्रपूर क्षेत्र के दुर्गापुर उपक्षेत्रीय प्रबंधक स्वयं नियमों को ताख पर रख HRA ( House Rent Allwonce) में धांधली कर  पिछले 4 महिनों में करीब लाख रुपए से अधिक का  लाभ लेने की जानकारी सामने आई है  जिससे अब यह चर्चा हो रही कि "मेहनत करे कर्मचारी और फल खाए  अधिकारी", एक ओर आम कर्मचारी दिन-रात मेहनत कर वेकोली का उत्पादन बढा कर  कंपनी का उत्पादन लक्ष्य प्राप्त कर रहे है जिससे वेकोली को करोड़ों का मुनाफा हो रहा है। तो वही दूसरी ओर कुछ अधिकारी HRA  के नाम से धांधली कर अतिरिक्त लाभ उठा रहे है। हालांकि HRA का लाभ लेना उनका अधिकार है। लेकिन उसके लिए कुछ नियम बने हुए है। लेकिन यह अधिकारी नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए अतिरिक्त लाभ प्राप्त कर रहे है। 

जिसमें चंद्रपूर क्षेत्र के दुर्गापुर उपक्षेत्रीय प्रबंधक ने जब से पदभार संभाला है, तब से अब तक HRA के नाम से करीब दुगना लाभ ले रहे हैं जिससे वेकोलि को प्रति माह हजारों रुपए का नुकसान होने की जानकारी सामने आयी है। बता दें कि वेकोली द्वारा अधिकारी तथा कर्मचारियों के रहने के लिए क्वार्टर बनाए गए है। इन क्वार्टरों में कुछ अधिकारी-कर्मचारी निवास कर रहे है। कंपनी ने अधिकारियों के लिए अलग क्वार्टर बनाए है। जहां सारी सुविधाएं मुहैय्या कराई गई है।  बावजूद इसके दुर्गापुर उपक्षेत्रीय प्रबंधक क्वार्टर में न रहते हुए VIP GUEST HOUSE में रहकर अतिरिक्त HRA का लाभ उठा रहे है। इस संदर्भ में एक अधिकारी ने नाम न बताने की शर्त पर बताया कि उपक्षेत्रीय प्रबंधक समेत अन्य अधिकारियों के लिए पात्र क्वाटर रिक्त है परंतु वे वहाँ नही जा रहे , जिससे ऐसा प्रतीत होता है कि अधिकारियों  के निवास के लिए कंपनी द्वारा  बनाए गए क्वार्टर उन्हें पसंद नही इसीलिए वे किराये के महल में रहकर HRA का लाभ ले रहे .जिससे कंपनी को अतिरिक्त नुकसान  हो रहा.

 ऐसे में ही वेकोली चंद्रपूर क्षेत्र के दुर्गापुर उपक्षेत्र के उपक्षेत्रीय प्रबंधक विगत कही माह से नियामो का उलघन कर करीब 18 प्रतिशत HRA का लाभ ले रहे है। जिससे क्षेत्रीय महाप्रबंधक की मूक सम्मति व कामगार संगठन की चुप्पी से यह कार्य विगत कुछ माह से निरंतर जारी होने की चर्चा कामगारों में है। ऐसे अनेक अधिकारी इस तरह से HRA में धांधली कर वेकोली को आर्थिक नुक़सान पहुंचा कर स्वयं माला माल हो रहे है तो वही कुछ ईमानदार अधिकारी भी है जो स्वयं के घर में रहकर भी किसी प्रकार की धांधली न करते हुए HRA का लाभ नही ले रहे.

इस धांधली से जुड़ी अगली खबर में हम उन अधिकारियों को भी उजागर करेंगे जो नियमो की धज्जियां उड़ाते हुए HRA का लाभ ले रहे , जिससे कामगार वर्ग में तीव्र असंतोष होकर कामगार संगठन ने इस पर ध्यान नही दिया तो आने वाले समय पर संगठन को इसका नुकसान होने की बात कही जा रही है.




Post a Comment

0 Comments