बल्लारपुर क्षेत्रीय वेकोली ( WCL ) मुख्य महाप्रबंधक कार्यालय के समक्ष किया एक दिवसीय धरना आंदोलन।

 



बल्लारपुर क्षेत्रीय वेकोली ( WCL ) मुख्य महाप्रबंधक कार्यालय के समक्ष किया एक दिवसीय धरना आंदोलन।

◾पुनर्वास जमिनी पट्टे मिलने, गांव की सड़कें और नालियां बनवाकर चौक का सौंदर्यीकरण करने.

राजुरा ( राज्य रिपोर्टर ) : राजुरा तालुका के  रामपुर ग्राम पंचायत द्वारा पुनर्वासित रामपुर वासियों की लंबित समस्याओं के समाधान के लिए बार-बार अभ्यावेदन देने के बावजुद वेकोली के मुख्य महाप्रबंधक द्वारा इस ओर अंदेखी के चलते गुरुवार दि. 3 फरवरी की सुबह 11 बजे सरपंच श्रीमती वंदना गौरकर के नेतृत्व में रामपुर वासियों ने बल्लारपुर क्षेत्रीय मुख्य महाप्रबंधक कार्यालय के समक्ष एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया।

                          रामपुर वासियों को पुनर्वास जमिनी पट्टे मिलने, गांव की सड़कें और नालियां बनवाकर चौक का सौंदर्यीकरण करने, धोपटाला से रामपुर टी-प्वाइंट तथा टी-प्वाइंट से माता मंदिर तक सिमेंट कंक्रीट सड़क व डिवाइडर बनवाकर स्ट्रीट लाइटें लगाने, ग्राम पंचायत रामपुर द्वारा लगाये गये कर का यथाशीघ्र भुगतान करने, रामपुर गांव को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए अधिकतम सीएसआर फंड मुहैया कराया जाए, रामपुर पुनर्वास झुग्गीवासियों को घारकुल के लाभ के लिए खाली जगह जल्द से जल्द रामपुर ग्राम पंचायत को हस्तांतरित कि जाये। इन मांगों को लेकर रामपुर वासियों ने वेकोली मुख्यालय के समक्ष धरना आंदोलन किया।

                         वेकोली ने साल 1990 में सास्ती कोयला खदान के लिए रामपुर के नाम से भडंगपुर गांव का पुनर्वास किया। हालांकि पुनर्वास के दौरान मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराया जाना आवश्यक होता है पर वेकोली का विकास कार्य केवल दस्तावेजो में ही दिखाई दे रही है, इस कारण पुनर्वासित रामपुर वासियों को मूलभूत सुविधाओं से वंचित रहना पड़ रहा है। स्वच्छ पेयजल का न होना, सड़क, पानी निकासी, परियोजना प्रभावित लोगों को भूमि पट्टे, बच्चों की शिक्षा के लिए स्कूल, वरिष्ठों के लिए बगीचा आदि वेकोली द्वारा उपलब्ध कराया जाना था। परंतु परियोजना प्रभावित नागरिकों को इन सुविधाओं से वंचित रखा जा रहा है इससे परियोजना प्रभावित नागरिकों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। आंदोलन के दौरान नियोजन अधिकारी ने आंदोलनकारियों से मुलाकात की और इन मांगो पर गंभीरता से विचार करने का आश्वासन दिया।

                         इस समय आंदोलन में रामपूर ग्रामपंचायत सरपंच श्रीमती वंदना गौरकर, उपसरपंच सुनिता उरकुडे, सदस्य हेमलता ताकसांडे, सिंधू लोहे, शितल मालेकर, रमेश झाडे, विलास कोदीरपाल, जगदीश बुटले, सामाजिक कार्यकर्ता नामदेव गौरकर समेत कार्यकर्ता व समस्त रामपुर नागरिक उपस्थित थे।


Post a Comment

0 Comments