WCL वेकोली कामगारो के वेतन पर्ची में तीन माह से हो रही गड़बड़ी से प्रबंधन को घेराव कर काम बंद



WCL  वेकोली कामगारो के वेतन पर्ची में तीन माह से हो रही गड़बड़ी से प्रबंधन को घेराव कर काम बंद

◾वेकोली कामगारों के वेतन पर्ची में हो रहे गड़बड़ी के चलते कामगारों ने काम बंद कर प्रबंधन को घेराव कर आंदोलन की - गौरी एक्सपेंशन माइन।

राजुरा  ( राज्य रिपोर्टर ) : वेकोली कामगारो के वेतन पर्ची में तीन माह से हो रही गड़बड़ी के चलते आज दिनांक. 11 / 10/ 2021 को प्रथम पाली में प्रबंधन को घेराव कर काम बंद का डंका बजाई और शंख फूंका यहां के तमाम कर्मचारियों ने इससे लगभग तीन घंटा काम बंद कर निजी महिंद्रा कंपनी को दी गई कार्य को बंद कर पूर्व में जिस तरह वेतन पर्ची दी जा रही थी ठीक उसी तरह दी जाने की मांग की गई। 

                         कामगार कर्मचारीयों के एकता को देखते हुए यहां देखने को मिला है कि वेकोली के कामगार कर्मचारियों के वेतन भुगतान पर्ची बनाने का काम निजी कंपनी के महिंद्रा को लगभग 14 करोड की लागत देकर कार्य करने को कार्यभार संभालने का टेंडर पास कर कार्य सौंपा गया। लेकिन लगातार तीन महीनो से वेकोली के कामगरो का प्रति माह का वेतन देने की विधि बराबर नहीं रहने के कारण बहुत सारे कामगारों का पैसा कटौती का सही मायनो में नहीं होने से वेतन में गड़बड़ी होने से कामगारों के पैसों की गड़बड़ी सामने आई।

                         जैसा कि वेतन पर्ची में जिस प्रकार से दी गई टेबल के अनुसार सही जगह पर सही तरीके से पैसा कटौती ना होना, वेतन में गड़बड़ी हो ना, की गई कार्य के दिनों का वेतन बरोबर नहीं मिलना, इससे पीड़ित कामगारों ने प्रति माह वेकोली प्रबंधन को ध्यान आकर्षित कर समझाया गया कि वेतन पर्ची में हो रहे गड़बड़ी को सुधारा जाए परन्तु वेकोली प्रबंधन ने इस कान सुन उस कान से निकालते हुए स्पष्ट किया है कि यह बल्लारपुर क्षेत्र में जो निजी कंपनी के मालिक महेंद्र कंपनी को कार्यभार संभालने को दिया गया और बिठाया गया वहां गड़बड़ी हो रहा है कहां गया है, इससे क्रोधित वेकोली बल्लारपुर क्षेत्र के समस्त कामगारो ने एकत्रित होकर अपने संगठन का झंडे डंडे को बाजू में रख ते हुए संघर्ष समिति बनाकर अपना अधिकार मांगने का डंका बजाकर शंख फूंका। इससे गौरी खदान में तमाम क्षेत्र के समस्त इकाइयों में लगभग तीन घंटा काम बंद रहा इससे प्रबंधन की आंख खुली और कामगारों के बीच प्रबंधन आई आश्वासन दिया कि वेतन पर्ची में अब किसी भी प्रकार का गड़बड़ी नहीं होगा, ना ही किसी भी प्रकार का शिकायत आने देंगे, इसमें सुचारु रुप से सुधार करवाने का वेकोली इसकी कमियो को पहुंचाएंगे जानकारी देंगे ऐसा आश्वासन देकर सभी क्रोधित कामगार कर्मचारियों को काबू में लिया और कार्य में जाने को कहा इससे सभी क्रोधित कामगार अपने-अपने कार्यस्थल पर चले गए और बंद खदान को चालू कर दीया गया।




Post a Comment

0 Comments