आंगनवाडी एवं आशा सेविकाओं के लिए विशेष कैंसर प्रशिक्षण कार्यशाला एवं स्क्रीनिंग कैंप का आयोजन।



आंगनवाडी एवं आशा सेविकाओं के लिए विशेष कैंसर प्रशिक्षण कार्यशाला एवं स्क्रीनिंग कैंप का आयोजन।

 ◾प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र देवाड़ा में टाटा कैंसर केयर प्रोग्राम,चंद्रपुर

राजुरा ( राज्य रिपोर्टर ) :  प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र देवाड़ा में टाटा कैंसर केयर प्रोग्राम,चंद्रपुर द्वारा दि. 22 अक्टूबर शुक्रवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र देवाड़ा में आंगनवाडी एवं आशा सेविकाओं के लिए विशेष कैंसर प्रशिक्षण कार्यशाला एवं स्क्रीनिंग कैंप का आयोजन किया गया। इसमें 80 सेविकाओं ने परिक्षण कराया। इस कैंप में रक्तचाप, मधुमेह, हेपेटाइटिस, मुंह, स्तन और गर्भाशय की जांच की गई। हर वर्ष अक्टूबर महिने को स्तन कैंसर जागरूकता माह के रूप में मनाया जाता है। 

                          उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में देवाड़ा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा अधिकारी डॉ. विपिन ओदेला मौजूद थे। इस अवसर पर टाटा कैंसर केयर कार्यक्रम के जिला कार्यक्रम प्रबंधक डा. आशीष बारब्दे, जिला समन्वयक सूरज सालुंके और उनकी पूरी टीम उपस्थित रही। शिविर में उपस्थित लोगों को कैंसर पर विस्तृत मार्गदर्शन दिया गया। कैंसर के लक्षण और इलाज के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि कैंसर रोगी समय पर लक्षण को जानकर जांच करा लें तो दवाओं और आपरेशन के द्वारा उपचार संभव है और बीड़ी, सिगरेट, गुटका, शराब, तंबाकू का सेवन और सुपारी न खाने की सलाह दी गई। इस मौके पर डॉ. तुषार ने मुंह के कैंसर के कारणों, लक्षणों, निदान और उपचार के तरीकों, बीमारी से बचाव के लिए बरती जाने वाली सावधानी के बारे में मार्गदर्शन दिया। ग्रामीण इलाकों में खर्रा और तंबाकू के ज्यादा सेवन से कैंसर के मामले बढ़ रहे हैं ऐसा कहा गया। डॉ अदिति ने ब्रेस्ट और सर्वाइकल कैंसर के लक्षण, निदान और इलाज के बारे में जानकारी दी। डॉ. आशीष बारब्दे ने अपने परिचय में इस शिविर के आयोजन का उद्देश्य बताया। कार्यक्रम का संचालन जिला समन्वयक डॉ सूरज सालुंके ने किया।

                          इस समय PHC चिकित्सा अधिकारी डॉ. विपिन ओदेला, टाटा कैंसर केयर कार्यक्रम के जिला कार्यक्रम प्रबंधक डा. आशीष बारब्दे, डॉ तुषार रामटेके, डॉ श्री खाड़े, करमनकर CHO, डॉ ठाकुर CHO, अदिति निमसरकर SN, अर्पणा चहरकर, दिव्या परशिवे DEO, द्रौपदी तोत्डे, निर्मला शंभरकर, उषा मडावी, छाया नवरखेड़े, निवृत्ता झाड़े, गीता केकान, गिरजा मेश्राम आदि उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments