बारिश का पानी घरों में घुसने से रामपुर, धोपताला गांव वासी प्रभावित।

 

बारिश का पानी घरों में घुसने से रामपुर, धोपताला गांव वासी प्रभावित।

 राजूरा ( राज्य रिपोर्टर ) : धोपटाला ग्राम पंचायत अंतर्गत आने वाले बल्लारपुर क्षेत्रीय कार्यालय के नाली का पानी, WCL  बल्लारपुर क्षेत्रीय अस्पताल के वॉल कंपाउंड से सटे मुख्य नाली का पानी धोपटाला ग्राम पंचायत के गुरुदेव नगर वार्ड से बहते हुए रामपुर ग्राम पंचायत वार्ड नंबर 3 के निवासियों के घरों में प्रवेश कर गया।

                         भीष्म काल की तरह उगलती हुई गर्मी से परेशान जनता ने बारिश कब होगी इस चिडचिड़ाती गर्मी से निजाद कब मिलेगी इसके इंतजार में खोए ही थे की ऐसे में अचानक 21 जुलाई बुधवार दोपहर से लगातार हो रही भीषण मूसलाधार बारिश से पूरा वातावरण ठंडा हुआ और किसानों को भी राहत मिली। दूसरी तरफ धोपताला गुरुदेव नगर और रामपुर वार्ड क्रमांक 3 में बारिश का पानी घरों में घुसने से वहां के गांव वासियों में अस्त-व्यस्त का तांडव देखने को मिला।

                        वेकोली बल्लारपुर क्षेत्रीय कार्यालय तथा क्षेत्रीय चिकित्सालय का गंदा पानी क्षेत्रीय चिकित्सालय के वॉल कंपाउंड से सटे मुख्य नाली से बहता हुआ बाहर की ओर जाता है। लेकिन 2 दिन से लगातार हो रहे मूसलाधार बारिश के चलते वहां नाली के पानी का बहाव ज्यादा रहने से वहां नाली से सटे हुए वॉल कंपाउंड के टूटने से वहां पूरा मलमूत्र का गंदा पानी (Dranage Water) और बारिश का पानी पूरा धोपताला ग्राम पंचायत के गुरुदेव नगर वासियों के घरों में प्रवेश कर वहा से बहता हुआ रामपुर ग्राम पंचायत वार्ड क्रमांक 3 वासियों के घरों में एवं गांव में पानी पूरी तरह घुस गया। इससे वह दोनों ग्राम पंचायतों के वासियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अपने अपने घरों के सामने का भरता हुआ जमा हुआ पानी को भगाने की उपाय योजना अपनाई गई, जैसा के लोटा बकेट के सहारे से पानी को घरों से बाहर निकाला गया।

                       यहां के गांव निवासियों का कहना है कि यह गांव बसे लगभग 20 से 25 साल पूर्ण हो चुके है लेकिन यहां के ग्राम पंचायत के माध्यम से जो गांव का विकास होना था वह नहीं हो पा रहा है। जैसा कि शहर विकास योजना के माध्यम से शहर का विकास करना, गांव का सौंदर्यकरण होना, पीने के पानी के मामले में नल की व्यवस्था करना, जगह-जगह पर आवश्यकता के अनुसार विद्युत द्वीप लगवाना और घरगुती ड्रेनेज वॉटर जाने के लिए नालियों का निर्माण करना अति आवश्यक होता है। लेकिन यहां नालियां नहीं रहने के कारण आज ग्राम वासियों को दिक्कतों को सहन करना पड़ा, परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसकी जानकारी बार बार यहां के धोपताला और रामपुर ग्राम पंचायतों के कार्यालयों में शिकायत दर्ज करवाने के बावजूद भी यहां प्रशासन कार्य करने में सक्षम नहीं हो पा रही है ऐसा यहां के पुराने बुजुर्ग महिला वासियों ने कहा है। इन समस्याओं को अनदेखी कर कुंभकरण की निद्रा में सोई हुई धोपताला और रामपुर ग्राम पंचायत के चलते आम नागरिकों में आक्रोश व्यक्त किया जा रहा है।





Post a Comment

0 Comments